Winter में ये 6 सुपरफूड आपको हरदम रखेंगे सुपरहेल्‍दी!

Winter आते ही डायट में भी बदलाव होने लगते हैं. लोग ठंडी के बजाय गर्मागर्म चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे विंटर्स सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में आपको अंदर से गर्म रखेंगे. जानिए, कौन से हैं ये सुपरहेल्दी फूड.


1).संतरा-


ऑरेंज विंटर्स का बेस्ट सिट्रस फूड है जो कि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है. इस मौसम में रोजाना संतरा खाने से विटामिन सी डेफिशिएंसी कम होती है. इसमें मौजूद पोटैशियम स्किन को यूवी रेज से बचाता है. साथ ही इसका एमिनो एसिड स्किन के लिए फायदेमंद है.
2).गाजर-
गाजर को सलाद के तौर पर या गाजर का सूप दोनों ही सर्दियों में लेना फायदेमंद है. गाजर सर्दियों का बेस्ट सुपरफूड है. इसमें हाई लेवल का बीटा कैरोटिन मौजूद होता है जो कि बॉडी में विटामिन ए के रूप में कन्वर्ट हो जाता है. विटामिन ए इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और इंफेक्शन से बचाता है. साथ ही लंग्स को हेल्दी रखता है. विटामिन ए स्किन टिश्यू को डैमेज होने से बचाते हैं. ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है.
3).चुकंदर-
रेड बीटरूट में मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि इम्यून सिस्टम को हेल्दी सेल्स नष्ट होने से बचाने के लिए स्ट्रांग करता है. ये बैक्टीरिया इंफेक्शन से बचाता है.
अंडा- सर्दियों के मौसम में रोजाना अंडे खाने से कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. बॉडी को जिन नौ जरूरी एमिनो एसिड को जरूरत होती है अंडा उसकी कमी को पूरा करता है. अंडे में कई तरह के विटामिन पाएं जाते हैं जैसे विटामिन बी 12, बी2, और ई. इसके साथ ही इसमें आयरन, जिंक और फास्‍फोरस भी पाया जाता है. ये मिनरल्स से भरपूर होता है.

4).अदरक-


जब भी विंटर सीजन की बात होती है तो जिंजर टी को कैसे इग्नोर किया जा सकता है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जिंजर इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करता है. ये ब्लड सरकुलेशन भी ठीक करता है. कोल्ड और फ्लू से बचने के लिए जिंजर से बेहतर कुछ नहीं. ये डायजेशन भी ठीक करता है.



5).अनार-


दुनिया का सबसे पुराना फ्रूट अनार भी एंटीऑक्सी‍डेंट्स से भरपूर है. ये विंटर में आपको हेल्दी रखता है. ये डैमेज ज्वॉइंट्स, स्टिफनेस और दर्द में राहत देता है. ये उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जिसे आर्थराइटिस है. ये एंटी-एजिंग है.

Comments

Popular posts from this blog

लोग नहीं मानते कि उत्तर प्रदेश के हैं पीएम नरेंद्र मोदी : मायावती

अभी-अभी: सेना ने मचाई पाकिस्तान में तबाही, 15 पाक रेंजरो को सुलाया...पढ़े पूरी खबर...

जापान में मोदी का ऐलान – भारत को में बनूँगा सूपर पावर !