पीएम मोदी से मिले किर्गिज राष्ट्रपति, आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्ली,एएनआई/ जेएनएन। किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्मबायेव 18 से 21 दिसम्बर तक भारत की यात्रा पर आए हुए हैं। मंगलवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और किर्गिस्तान राष्ट्रपति की मुलाक़ात हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। द्विपक्षीय वार्त्ता के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्मबायेव के भारत आने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, 'मैं भारत की पहली राजकीय यात्रा पर आए राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्मबायेव का
स्वागत करके खुश हूं।' आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा किर्गिज गणराज्य में लोकतंत्र की मजबूत नींव
के निर्माण का श्रेय राष्ट्रपति अल्माजबेक को जाता है। पीएम मोदी ने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के बीच आतंकवाद, उग्रवाद और कट्टरपंथ का मुकाबला करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम ने बताया कि हम एक साथ हमारे युवाओं और समाज को सुरक्षित करने के लिए आतंकवाद, उग्रवाद और अतिवाद की साझा चुनौतियों के खिलाफ कैसे मुकाबला कर सकते हैं, इसे लेकर दोनों देशों के बीच चर्चा हुई।
संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा बढ़ रहे हैं दोनों देश पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने और किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्मबायेव दोनों देशों के रक्षा सहयोग की समीक्षा की। किर्गिज गणराज्य मध्य एशिया में स्थायी शांति स्थिरता और समृद्धि का क्षेत्र बनाने के हमारे साझा लक्ष्य में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। दोनों देश द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने और अधिक से अधिक लोगों की सुविधा के लिए काम करेंगे। इस दौरान किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्मबायेव ने कहा कि मुझे भारत में गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए आमंत्रित करने के लिए मैं भारत का धन्यवाद करता हूं। बता दें कि पीएम मोदी की पिछली किर्गिस्तान यात्रा के वक्त रक्षा सहयोग बढ़ाने और सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास करने का समझौता हुआ था। संयुक्त बयान में दोनों देशों ने आतंकवाद, कट्टरपंथ और मादक पदार्थों की तस्करी पर चिंता जाहिर की थी। 

इससे पहले अल्माजबेक ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद राष्ट्रपति भवन में किर्ग़िस्तानी राष्ट्रपति के लिए गार्ड ऑफ़ ऑनर का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति का औपचारिक स्वागत किया।किर्ग़िस्तानी राष्ट्रपति मंगलवार शाम भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से होटल ताज पैलेस में मुलाक़ात करेंगे। इसके बाद अल्माजबेक का राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी से राष्ट्रपति भवन में मुलाक़ात का कार्यक्रम है 

किर्गिस्तान की प्रथम महिला ने किया ताजमहल का दीदार इससे पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्मबायेव की पत्नी रयैसा अत्मबायेव ने सोमवार को ताज का दीदार किया था। रविवार रात आगरा पहुंची किर्गिस्तान की प्रथम महिला सोमवार सुबह करीब नौ बजे ताजमहल पहुंची। स्मारक में वह करीब सवा घंटे रहीं। वह आगरा किला देखने के बाद वापस दिल्ली लौट गईं। 

Comments

Popular posts from this blog

लोग नहीं मानते कि उत्तर प्रदेश के हैं पीएम नरेंद्र मोदी : मायावती

अभी-अभी: सेना ने मचाई पाकिस्तान में तबाही, 15 पाक रेंजरो को सुलाया...पढ़े पूरी खबर...

जापान में मोदी का ऐलान – भारत को में बनूँगा सूपर पावर !